You are here
Home > NEWS > चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं, जानिए यहां

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं, जानिए यहां

27 जुलाई को साल 2018 का दूसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) पड़ रहा है. यह ग्रहण रात 11.54 से शुरू होकर अगले दिन 28 जुलाई सुबह 3.49 तक रहेगा, यानी यह पूर्ण चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2018) 1 घंटे 48 मिनट तक बना रहेगा. इस चंद्र ग्रहण में चंद्रमा लाल रंग का दिखेगा, जिसे ब्लड मून भी कहा जाता है. इस दौरान एक तरफ जहां चांद देखने की उत्सुकता रहती है, वहीं डर भी रहता है कि ग्रहण के दौरान चांद की हानिकारक किरणों से आंखों को कई नुकसान ना हो. इसीलिए यहां चंद्र ग्रहण को देखने के लिए खास टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ग्रहण को देख सकते हैं.

चंद्र ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान :

1.  सूर्य ग्रहण की तरह आपको इसे चश्मों के साथ देखने की ज़रूरत नहीं पड़ती. बल्कि चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देखा जा सकता है. वहीं, सूर्य ग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखने की सलाह दी जाती है जिन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है.
3. सिर्फ चश्मे ही नहीं इस ग्रहण को देखने के लिए आपको किसी भी तरह से खास आंखों को प्रोटेक्ट करने वाले साधन की ज़रूरत नहीं है.
4. वहीं, ज्योतिषों और पंडितों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के वक्त खुले आकाश में ना निकलें, खासकर प्रेग्नेंट महिलाएं, बुजुर्ग, रोगी और बच्चे. ग्रहण से पहले या बाद में ही खाना खाएं.

साल 2018 का पहला चंद्र ग्रहण 31 जनवरी को दिखाई दिया था. 152 साल बाद यह ऐसा चंद्र ग्रहण था, जो 77 मिनट तक के लिए रहा. इस दौरान चांद 30 फीसदी ज़्यादा चमकीला था.

आपको बता दें कि इस साल पांच ग्रहण होंगे, जिसमें से 3 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं. 27 जुलाई को साल 2018 का दूसरा चंद्र ग्रहण है.

Leave a Reply

Top