You are here
Home > breaking > नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बीजेपी ने खोला मोर्चा, सभी दिग्गज नेता घर-घर जा कर समझा रहे हैं कानून

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बीजेपी ने खोला मोर्चा, सभी दिग्गज नेता घर-घर जा कर समझा रहे हैं कानून

अनीता चौधरी, वरिष्ठ पत्रकार

नागरिकता संशोधन कानून को जन-जन तक पहुँचाने के लिए भाजपा के सभी दिग्गज नेता ने कमर कस ली है । चाहे पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह हो या जे.पी नड्डा, विजय गोयल हो या मनोज तिवारी या फिर विजय जॉली , कपिल मिश्रा सभी इस कानून को जनता तक पहुँचाने के लिए डोर टू डोर कैम्पेन कर रहे हैं । ये नेता पद यात्रा कर के गली मोहल्ले तक जा रहे हैं और क्या है ये पूरा कानून ये जनता को समझा रहे हैं । खास कर अगर दिल्ली की बात करें तो इस जनसंवाद के जरिये बीजेपी जनता को भाजपा की उबलब्धियाँ भी गिना रही है ।

इस मुहिम के जरिये इन नेताओं की कोशिश यही है कि वो हर घर तक जाएं चाहे वो हिन्दू घर हो या मुसलमान उनसे संवाद के बहाने टूटते विश्वास के साथ रिश्ता जोड़े । अभी दो दिन पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने जनसंपर्क यात्रा के जरिये इस पद यात्रा की आगाज़ की थी । और बात करने पर विजय गोयल ने बताया कि दिल्ली इसे हम सफलता पूर्वक अंजाम तक पहुँचायेगे और 11 फरवरी को दिल्ली के नतीजों के साथ विजय दिवस के रूप में मनाएंगे ।

गौरतलब है कि दिसंबर 2019 को बीजेपी सरकार ने CAA, यानी नागरिकता संशोधन कानून लेकर आई थी । हालांकि ये कानून दोनों सदनों से बहुमत के साथ पास हो गया था लेकिन उसके बाद पूरा देश जल उठा था , विपक्ष लामबंद हो गयी थी और देश के मुस्लिम समुदाय के बीच इस बिल को लेकर आयी असंतुष्टि खुल कर हिंसा के रूप में सड़कों पर दिखा । इस असंतुष्टि को विपक्ष का जबरदस्त साथ मिला जिससे बीजेपी सरकार की साख जनता के बीच टूटती नज़र आई । इस बिल का बीजेपी के लियव नकारात्मक असर दिल्ली के चुनाव पर भी जबरदस्त असर पड़ने लगा । यैसे में अमित शाह सहित बीजेपी के सभी नेता ने इस बिल को लेकर हर तरह की कंफ्यूज़न को दूर करने के लिए कमर कस ली और सड़क पर पद यात्रा के लिए निकल पड़े।

अमित शाह घर घर जाकर बिल के समर्थन में लोगों से अपील करने लगे । बाकी नेता पैदल मार्च और जनसभा के ज़रिए लोगों से संपर्क साधने लगे । बीजेपी सांसद विजय गोयल भी मंगलवार को जनसंपर्क यात्रा को आगे बढ़ाते हुए जामा मास्ज़िद तक पैदल मार्च किये । और लोगों को बताया कि इस बिल का किसी भी भारतीय से कोई लेना देना नही। है चाहे वो हिन्दू हो या मुसलमान । इस देश के सभी नागरिक की सुरक्षा बीजेपी सरकार का परम धर्म है । किसी भी बहकावे में मत आये । काँग्रेज़ और आप पर निशाना साधते हुए विजय गोयल ने कहा कि जो लोग अपनी नाकामयाबी छिपाने के लिए आपको हिंसा और दंगे में उलझना चाहते हैं उनसे दूर रहिए और विकास के लिए एकजुट हो जयाइये ।

दिल्ली में चुनाव की तारीख की घोषणा हो गयी है यैसे में देखना ये होगा कि इस CAA के जरिये आखिर दिल्ली की जनता के दिल में कितना जगह बना पाती है । दिल्ली में एक बार फिर केजरीवाल का जरिष्म चलेगा या अमित शाह की पदयात्रा बीजेपी के लिए दिल्ली में 21 साल की तपस्या दूर होगी ।

Top