You are here
Home > breaking > ब्लू व्हेल गेम की ग्लोबल मास्टरमाइंड हुई गिरफ्तार

ब्लू व्हेल गेम की ग्लोबल मास्टरमाइंड हुई गिरफ्तार

युवा और इंटरनेट उपयोगकर्ता का झुकाव अक्सर  वेब पर नई ट्रेंड पर होता है। और सामाजिक स्वीकृति से हमारे युवा भटकते जा रहे है। इन्ही का एक नया अवतार “ब्लू-व्हेल” गेम था, जिसमे कई युवा बच्चों की जिज्ञासा थी और इसी जिज्ञासा ने 130 से अधिक बच्चो की जान ले ली।

22 वर्षीय फिलिप ब्यूडेइकिन ने इस गेम की रचना की थी, फिलिप को साइबेरियन कोर्ट ने,खुद को मारने के लिए युवाओं को उकसाने के लिए तीन साल जेल की सजा दी थी।

हालांकि, गिरफ्तारी के बाद भी कुछ नहीं हुआ। क्योंकि गेम उसके बाद भी  संकर्षण हासिल कर रहा था और जीवन लेने का दावा कर रहा था।

संयोग से,  घटनाक्रमों से संकेत मिला कि 17 वर्षीय फिलीप को रूस के खाबरोवस्क कराई क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि कथित तौर पर ये गेम के मास्टरमाइंड थे।

अब ये पता चला है की, एक लड़की उसी नाम कई समूहों का संचालन कर रही थी और उन लोगों को मौत की धमकी दे रही थी और जो लोग निर्देशों का पालन करने से इनकार कर कर रहे थे, तो  उनको या उनके परिवार को मारने की धमकी दे रही थी। 

रूसी जांचकर्ताओं ने मेट्रो को बताया कि, ये लड़की शुरू में गेम खेल रही थी, लेकिन इसने अपनी जान नहीं दी। इसके बजाय, इसने दूसरों को आत्महत्या करने के लिए हेरफेर करने और प्रोत्साहित करने के लिए गेम का व्यवस्थापक बनना चुना।

इस लड़की ने 50 दिनों में पीड़ितों के लिए 50 कार्यों को पूरा करने के लिए कथित तौर पर टास्क स्थापित किया है, जो मनोवैज्ञानिक रूप से परेशान होना है, हॉरर फिल्मों को देखना और स्वयं को नुकसान पहुँचाना, और अंत में वे आत्महत्या करते हैं।

इन घटनाओं के साथ, हम आशा करते हैं कि युवाओं पर ब्लू-व्हेल गेम के अत्याचार समाप्त हो गए हैं और यह गिरफ्तारी कुछ सकारात्मक बदलाव लाएगी।

साक्षी दीक्षित

Leave a Reply

Top