You are here
Home > breaking > कई मायनों में ख़ास है विद्या बालन की फिल्म ‘बेगम जान’

कई मायनों में ख़ास है विद्या बालन की फिल्म ‘बेगम जान’

विद्या बालन की फिल्म ‘बेगम जान’ 14 मार्च को बड़े पर्दे पर रिलीज़ की जाने वाली है. फिल्म का प्रोमोशन जोर शोर से चल रहा है. ये फिल्म अपने आप में ख़ास है. आपको बताते हैं क्या खास है इस फिल्म में..
फिल्म के राइटर-डायरेक्टर श्रिजीत मुखर्जी ने बंगाली फिल्म ‘राजकहीनी’ बनाई थी जिसकी बहुत सारी तारीफ हुई और फिल्म देखकर निर्माता निर्देशक महेश भट्ट से इतने प्रेरित हैं कि उन्होंने श्रिजीत को इसके हिंदी रूप के लिए हमें कह दिया.

फिल्म का नाम ‘बेगम जान’ रखा गया है जिसमें मुख्य भूमिका में विद्या बालन नजर आ रही हैं और कहानी भारत-पाकिस्तान के विभाजन के समय में बेस्ड है जहां जमीन के टुकड़े को अपने पास रखने तक की कहानी को दर्शाने की कोशिश की गई है. विद्या बालन का बहुत ही उम्दा किरदार आपको ट्रेलर में देखने को मिलेगा. ऐसी विद्या बालन आपने पहले कभी नहीं देखी होगी. साथ ही हरेक किरदार किसी ना किसी सरप्राइज को सामने लेकर आता है.
महेश भट्ट कहते है, ‘फिल्म में विद्या बहुत ही अलग रूप में दिखाई देने वाली हैं और साथ ही सेट पर मौजूद हरेक किरदार के भीतर की ऊर्जा सराहनीय है.
राइटर डायरेक्टर श्रिजीत मुखर्जी ने कहा, ‘हमने बहुत ही कम समय में फिल्म की शूटिंग की है जहां हरेक किरदार आपको रियल लगेगा. मैंने अपनी सोच समझ के लिहाज से फिल्म के किरदारों को रखा है और उस समय के भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान होने वाली कहानी बताने का प्रयास किया है.
हालांकि इस फिल्म पर भी सेंसर बोर्ड की टेढ़ी नजर पड़ी है. सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म के कई सीन्स को काटकर आधा कर दिया है और वहीं उस सीन को भी काट दिया गया है जिसमें सांप्रदायिक हिंसा दिखाई गई थी.
‘बेगम जान’ में क्या होगा इसकी बानगी ट्रेलर में ही देखने को मिल गई थी. विद्या बालन की गालियों से लेकर लवमेकिंग सींस की ट्रेलर में भरमार थी. लेकिन सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म पर ऐसी कैंची चलाई है कि निर्माता-निर्देशक भी परेशान हो गए होंगे.
अब इस फिल्म में विद्या शायद ही गालियां देती नजर आएं. फिल्म के बोल्ड कंटेंट में भी कांट-छांट की गई है.
वैसे महेश भट्ट के अनुसार फिल्म को कोर्ट से क्लीयरेंस मिल चुकी है और महज दो शब्दों को बदला गया है. फि‍ल्म में विद्या बालन , नसीरुद्दीन शाह, गौहर खान, आशीष विद्यार्थी, पल्लवी शारदा, रंजित कपूर मुख्य भूमिका में हैं.
इन दिनों ‘बेगम जान’ बनकर अपनी फिल्म के प्रमोशन में जी जान से जुटी हैं। अब ऐसे में खबर आ रही है कि ‘बेगम जान’ पाकिस्तान में नहीं रिलीज होगी। फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज करने के लिए फिल्म के निर्माता महेश भट्ट ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया था लेकिन उनके मंसूबों पर पानी फिर गया है।
पाकिस्तान के साथ महेश भट्ट के अच्छे संबंध रहे हैं, ऐसे में उम्मीद थी कि पाकिस्तान सरकार उनकी फिल्म को वहां रिलीज करने की अनुमति दे देगी लेकिन अब महेश भट्ट का कहना है कि मौजूदा राजनैतिक हालात की वजह से ‘बेगम जान’ का पाकिस्तान में रिलीज होना मुश्किल है।

Leave a Reply

Top