You are here
Home > NEWS > ‘आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम’ मंजूर, 10 करोड़ परिवारों का फ्री में होगा 5 लाख तक का इलाज

‘आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम’ मंजूर, 10 करोड़ परिवारों का फ्री में होगा 5 लाख तक का इलाज

नई दिल्ली। ‘आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम’ को केंद्र सरकार की कैबिनेट ने पास कर दिया है। इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों के लिए 5 लाख रुपए के बीमा कवर की योजना का ऐलान किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर साल में मिलेगा।

अब तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत साल में 30,000 रुपए का बीमा कवर ही मिलता था। इस लिहाज से यह बड़ा इजाफा है। इस स्कीम के अंर्तगत इससे अब कोई वर्ग का व्यक्ति 5 लाख रुपए तक इलाज मु्फ्त में करा सकता है।

इसी महीने की 16 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘राइजिंग इंडिया समिट’ के मंच पर देश में हेल्थकेयर सिस्टम में सुधार को लेकर सरकार की कोशिशों के बारे में बताया था। मोदी ने यहां हेल्थकेयर सिस्टम को लेकर No Silios, Only Solutions का विजन पेश किया।

उन्होंने कहा कि देश में हेल्थ केयर के लिए सिर्फ हेल्थ मिनिस्ट्री हो और वो अकेली ही काम करती रहे तो इसे साइलोस बनते हैं, सोल्यूशन नहीं मिलते। उन्होंने कहा, ‘हमारा प्रयास रहा है- नो साइलोस, ओनली सोल्यूशन।’ उन्होंने कहा कि हमने जनता जनार्दन से जुड़े इस अभियान में, हेल्थ मिनिस्ट्री से जुड़े अन्य मंत्रालय को जोड़कर निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रयास किया है।

प्रधानमंत्रर मोदी ने इसके साथ ही कहा था कि हेल्थकेयर का अफोर्डेबल होना जरूरी है। हमने मिनिसट्री ऑफ केमिकल और फर्टिलाइजर पर काम किया। 3000 से ज़्यादा जन औषधि केंद्र खोले। 800 से ज्यादा दवा कम कीमत पर, स्टेंट कम कीमत पर मिले इसके लिए उपभोक्ता मंत्रालय ने काम किया। इसका नतीजा है कि हार्ट स्टेंट की कीमत 85 फीसदी तक कम हो गई है।

वहीं आम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र पर जोर का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा था कि इस बजट में एक और बड़ी योजना का ऐलान किया- आयुष्मान भारत…जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति को बहुत बड़ी मदद मिलने जा रही है। 45-50 करोड़ नागरिक इलाज की चिंता से मुक्त हो जाएंगे। एक साल में 5 लाख रुपए का खर्च भारत सरकार और इंश्योरेंस कंपनी भुगतान करेगी।

Leave a Reply

Top