You are here
Home > breaking > अयोध्या विवाद: राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले में आज से शुरू होगी सुनवाई, फैसले पर पूरे देश की निगाहें

अयोध्या विवाद: राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले में आज से शुरू होगी सुनवाई, फैसले पर पूरे देश की निगाहें

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के राम मंदिर बाबरी मस्जिद विवाद की 8 फरवरी से सुनवाई होने जा रही है। संभवत: शीर्ष अदालत में इस साल यह सबसे अहम मामला है, जिस पर सबसे ज्यादा लोगों की निगाहें होंगी। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली बेंच ने साफ किया था कि अब सुनवाई नहीं टाली जाएगी। 5 दिसंबर को हुई पिछली सुनवाई में मुस्लिम पक्षकार की ओर से पेश वकील कपिल सिब्बल ने कहा था कि मामले की सुनवाई के लिए इतनी जल्दी क्यों है।

इस मामले की सुनवाई जुलाई 2019 के बाद होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि तमाम दस्तावेज पेश हो चुके हैं और सुनवाई जल्दी होनी चाहिए।

तीन जजों की स्पेशल बेंच में हो रही है सुनवाई

इससे पहले 21 जुलाई 2017 को सुप्रीम कोर्ट में बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने मामले को उठाया था और कहा था कि अयोध्या केस की जल्दी सुनवाई की जानी चाहिए। तब चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने कहा था कि हम जल्दी सुनवाई के मुद्दे पर फैसला लेंगे।

फिर इस मामले में 7 अगस्त को स्पेशल बेंच का गठन किया गया। बेंच में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के अलावा जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर हैं।

Leave a Reply

Top