You are here
Home > MANORANJAN > अनुराग कश्यप ने अभिषेक, तापसी और विक्की के खोले कई राज़: मनमर्जियां

अनुराग कश्यप ने अभिषेक, तापसी और विक्की के खोले कई राज़: मनमर्जियां

अनुराग कश्यप की पहचान बॉलीवुड में डार्क फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर की है। लेकिन इन दिनों वह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘मनमर्जियां’ को लेकर चर्चा में हैं। आनंद एल. राय की कंपनी यलो प्रोडक्शन ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है। कनिका ढिल्लों फिल्म की राइटर हैं। फिल्म ‘मनमर्जियां’ रोमांटिक कॉमेडी है, लेकिन डायरेक्टर अनुराग ने इसमें भी एक अलग ही एंगल से स्टोरी को दिखाया है। इस फिल्म से जुड़ी बातें डिटेल में शेयर कर रहे हैं, डायरेक्टर अनुराग कश्यप।

फिल्म डायरेक्ट करने की वजह

जब मुझे ‘मनमर्जियां’ के डायरेक्शन के लिए कहा गया तो इसकी कहानी पढ़कर लीड कैरेक्टर रूमी से बहुत इंस्प्रेस हुआ। इस कैरेक्टर को एक शब्द में डिफाइन नहीं किया जा सकता है। हमारी फिल्म की हीरोइन रूबी, आम रोमांटिक फिल्मों की हीरोइन से अलग है। इसके अलावा फिल्म में प्यार को लेकर जो नजरिया है, वह काफी अलग है। फिल्म में दिखाया गया है कि प्यार में अलग-अलग तरह के लोग किस तरह का व्यवहार करते हैं। प्यार की तलाश कैसे पूरी होती है। इस तरह हमारी फिल्म ‘मनमर्जियां’ प्यार की अनोखी जर्नी को दिखाती है।

तीन किरदारों की कहानी

रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा वाली इस फिल्म की कहानी तीन किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है। यह तीन किरदार हैं, रूमी (तापसी पन्नू), रॉबी (अभिषेक बच्चन) और डीजे संधू (विक्की कौशल)। अमृतसर में रहने वाली रूमी मनमौजी और बिंदास है, लेकिन प्यार को लेकर थोड़ा सा कंफ्यूज है। फिलहाल वह डीजे संधू और रॉबी दोनों से प्यार कर रही है, लेकिन उसकी समझ में नहीं आ रहा है कि इनमें से किसे वह जीवनसाथी के रूप में चुने। डीजे संधू एक आवारा किस्म का लड़का है, उसे संगीत के बाद सिर्फ एक ही काम आता है रूमी से प्यार करना। उसका प्यार ही उसका पैशन है लेकिन वह किसी तरह का कमिटमेंट नहीं देना चाहता है। जबकि रॉबी बैंकर है, लंदन से इंडिया शादी करने आया है। उसे भी रूमी से प्यार हो गया है, अब इन सभी की जर्नी कैसे आगे बढ़ती है, यही फिल्म की कहानी है। फिल्म को पंजाब के अमृतसर के अलावा दिल्ली और कश्मीर में फिल्माया गया है।

एक्टर्स का सेलेक्शन

मुझसे पहले इस फिल्म पर दो डायरेक्टर काम कर चुके थे, इसलिए मैंने प्रोड्यूसर से कहा कि मैं कहानी पर अलग तरह से काम करूंगा। हमने फिल्म के एक्टर और म्यूजिक में काफी बदलाव किया। दरअसल, मुझे वे कलाकार पसंद नहीं, जो सेट पर अपने किरदार की पूरी तैयारी करके नहीं आते हैं। मुझे सेट पर नेचुरल एक्टिंग करने वाले एक्टर चाहिए थे। यही वजह है कि एक्टर्स को बदलना पड़ा। अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘युवा’ का राइटर मैं ही था, तब से उन्हें जानता था। लेकिन मुझे ‘युवा’ में अभिषेक बच्चन की परफॉर्मेंस पसंद नहीं आई थी। मैंने यह बात अपने ब्लॉग में लिखी भी थी, इससे वह नाराज भी हुए थे। इसके बाद हमने करीबन दस साल तक बातचीत नहीं की। लेकिन अब हम अच्छे दोस्त बन चुके हैं। मुझे लगता है कि फिल्म ‘मनमर्जियां’ में रॉबी के किरदार को अभिषेक से बेहतर कोई नहीं निभा सकता था। रूमी के किरदार के लिए मेरी तलाश तापसी पन्नू पर खत्म हुई। पहले वह कहानी के एक हिस्से को लेकर हिचकिचा रही थीं लेकिन हमने उन्हें समझाया कि कलाकार के तौर पर उनकी सबसे बड़ी चुनौती यही है। उन्होंने मेरी उम्मीदों से कहीं बेहतर परफॉर्मेंस दी है। डीजे संधू के लिए विक्की कौशल को चुना। उसको फिल्म ‘मसान’ के समय से जानता हूं, वह मेहनती कलाकार है।

फिल्म का म्यूजिक

फिल्म में कुल ग्यारह गाने हैं, जिन्हें संगीत से संवारा है संगीतकार अमित त्रिवेदी का हर गाना फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाता है। दर्शकों को भी फिल्म के गाने अभी से पसंद आ रहे हैं।

 

Leave a Reply

Top