You are here
Home > NEWS > जब पान-गुटखे से रंगी दीवारों को खुद अपने हाथों से किया साफ इस मंत्री ने

जब पान-गुटखे से रंगी दीवारों को खुद अपने हाथों से किया साफ इस मंत्री ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वच्छता ही सेवा’ आह्वान को एक नए मुकाम पर ले जाते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री अलफोंस कन्नथानम ने पान और गुटखे की पीक से रंगी दीवारों को बुधवार को अपने हाथों से साफ किया. मंत्री ने मध्य दिल्ली के जनपथ मार्केट में एक स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए दीवारों को पहले पानी से साफ किया और फिर अपने हाथों में ‘डिटरजेंट’ लेकर साफ किया. दरअसल, उनके कर्मचारी उनके लिए एक ब्रश की व्यवस्था करने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए.

मंत्री जी को नहीं मिला मनमाफिक ‘स्क्रबर’

मंत्री ने अपने हाथों से इशारा करते हुए कहा, “एक स्कब्रर ला दो.” इस पर किसी ने उन्हें प्लास्टिक के एक लंबे डंडे से लगा ‘स्क्रबर’ दिया. लेकिन मंत्री ने इसे लेने से इनकार कर दिया और उन्होंने हाथ से पकड़ कर साफ करने लायक कोई चीज मांगी. जिसके बाद अधिकारी उनके मनमाफिक ‘स्क्रबर’ लाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए, वहीं मंत्री ने अपने हाथों में डिटरजेंट लिया और उसे दीवार पर रगड़ने लगे. बाद में, किसी ने उन्हें हाथ में पकड़ कर सफाई करने वाला ‘स्क्रबर’ दिया, जिसका उन्होंने दीवार पर इस्तेमाल किया.

बाद में पर्यटन मंत्री ने वहां मौजूद लोगों से पूछा, “साफ हुआ ना?” इससे पहले, नीली टी-शर्ट और जींस पहने मंत्री ने जनपथ मार्केट पहुंचने के बाद वहां साफ-सफाई की. मंत्री ने सड़क पर सूखे पत्ते, खाली डिब्बे और प्लास्टिक का कूड़ा जमा किया और फिर उन्हें एक कूड़ेदान में डाल दिया, जिसकी व्यवस्था उनके कर्मचारी ने की थी.

अलफोंस ने कहा, “भारत को स्वच्छ रखिए. हर नागरिक सड़क पर उतरिए, आस पड़ोस में जाइए और भारत को स्वच्छ बनाइए. मुझे लगता है कि यह प्रधानमंत्री का सबसे बड़ा मिशन है.”

Leave a Reply

Top