You are here
Home > breaking > ट्रेन, बस से भी सस्ता होगा विमान का किराया !

ट्रेन, बस से भी सस्ता होगा विमान का किराया !

नई दिल्‍लीः खबर सुन कर मानने का दिल नहीं कर रहा होगा पर यह सच है । आने वाले दिनों में हवाई जहाज का किराया, ट्रेन के किराए से सस्ता होने वाला है।

हमेशा यात्रा करने वाले लोगों को हवाई जहाज की यात्रा लुभाती है। महंगे किराए की वजह से लोग रेल या बस में सफर करने को मजबूर होते हैं। ऐसे में वैसे लोगों के लिए खुशखबरी है, जो लोग महंगे किराए की वजह से हवाई यात्रा नहीं कर पाते हैं।

हम आपको यहां बता रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या होने जा रहा है, जिसके चलते विमान के किराए, ट्रेन के किराए से कम हो जाएंगे। दिल्‍ली आना-जाना विमान से जल्‍द ही सस्‍ता हो सकता है।

दरअसल, कुछ दिनों बाद विमान के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज(यूडीएफ) ना के बराबर देना होगा। दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ सिर्फ 10 रुपये और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया है।

इससे पहले दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले प्रत्‍येक यात्री को 1131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था। इसके अलावा दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमानों के लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में भी भारी कटौती की गई है।

हालांकि एयरलाइंस कंपनियों इसका कितना लाभ अपने यात्रियों को देती हैं, यह देखना पड़ेगा।

इसी तरह दिल्ली-मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। मतलब 1,056 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा। अभी तक दिल्‍ली से मुंबई तक का किराया तीन हजार रुपये से ऊपर ही होता है। फेस्टिवल सीजन में तो यह 6 हजार रुपये तक पहुंच जाता है। अगर कंपनी यूडीएफ में कटौती का पूरा लाभ यात्रियों को देती है, तो दिल्‍ली से मुंबई तक का हवाई किराया सामान्‍य दिनों में सिर्फ 2000 रुपये के आसपास हो जाएगा।

Leave a Reply

Top