You are here
Home > breaking > अमरनाथ यात्रा: लैंड स्लाइडिंग की वजह से पांच तीर्थयात्रियों की मौत

अमरनाथ यात्रा: लैंड स्लाइडिंग की वजह से पांच तीर्थयात्रियों की मौत

अमरनाथ में भूस्खलन की वजह से बालटाल रूट के बराड़ी मार्ग पर पांच यात्रियों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए. अमरनाथ यात्रा इस बार खराब मौसम के चलते कई बार प्रभावित हुई है.

एक पुलिस ऑफिसर ने बताया कि बालटाल में रेलपत्री और ब्रारीमर्ग लैंडस्लाइड की वजह से ये दुर्घटना हुई. उन्होंने बताया कि पांच लोगों की मौत हो गई, जिसमें चार पुरुष व एक महिला शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया कि मृतकों और घायल लोगों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. शवों को बालटाल अस्पताल लाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पुलिस, सुरक्षा एजेंसियां और मेडिकल रिस्पॉन्स टीम पूरी तरह से अलर्ट है.

चालीस दिनों तक चलने वाली यात्रा 26 अगस्त को खत्म होगी, जिस दिन रक्षा बंधन भी है. सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि अभी तक 1.96 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है. इस बार अमरनाथ जाने वाले वाहनों में रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल किया जाएगा और सीआरपीएफ का मोटरसाइकिल दस्ता भी सक्रिय है.

इस बार की अमरनाथ यात्रा में बेस कैंपों, मंदिरों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस साल सरकार ने अमरनाथ यात्रियों के प्रत्येक वाहन की निगरानी रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग से करने का निर्णय किया है. इसके साथ ही तीर्थयात्रियों द्वारा लिए गए प्रीपेड मोबाइल नम्बरों की वैधता भी सात दिन से बढ़ाकर 10 दिन कर दी गई है.

Leave a Reply

Top