You are here
Home > breaking > AUTO EXPO 2018: धूम मचा रही है बिना स्टेयरिंग वाली ये मॉडर्न कार

AUTO EXPO 2018: धूम मचा रही है बिना स्टेयरिंग वाली ये मॉडर्न कार

इस बार के ऑटो एक्सपो में सभी कंपनियों ने फ्यूचर बेस्ड कार को प्रदर्शित किया। सबसे ज्यादा फोकस इलेक्ट्रिक एवं हाईब्रिड गाड़ियों पर किया गया। कई भारतीय कंपनियों ने भी प्रदूषणरहित वाहनों को बाजार में उतारा। कुछ ऐसी गाड़ियां प्रदर्शित की गई जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

ऐसी ही एक कार को इस बार ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया जो बिना स्टेयरिंग, बिना ब्रेक के भी दौड़ सकती है। इस मॉडर्न कार की सबसे बड़ी खाशियत ये है कि इस कार में पेट्रोल-डीजल नहीं लगता है और न ही इसमें इंजन लगा है। आइए जानते हैं इस कार के फीचर्स के बारे में…

बेहतरीन डिजाइन

इस कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आप देखकर ही इसे खरीदने को तैयार हो जाएंगे। इस कार में आकर्षक डिजाइन के साथ-साथ कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे अन्य कारों से अलग बनाती है।

एक बार चार्ज करने पर चलेगी 200 किमी

सबसे पहले आपको बता दें कि ये कार बैटरी से चलती है, जिसमें पावरफुल बैटरी लगी है जिसे एक बार चार्ज करने पर आप 200 किमी तक इस कार को ले जा सकते हैं।

स्टेयरिंग की जगह ‘जॉय-स्टीक’

जैसा कि पहले बताया इस कार में न तो स्टेयरिंग लगा है, न ही इसमें ब्रेक लगा है। आप सोच रहे होंगे कि बिना स्टेयरिंग एवं ब्रेक के ये कार चलेगी कैसे, तो आपको बता दें कि ये एक एप बेस्ड कार है।

यानी की इस कार को चलाने के लिए इसमें सेंसर दिया गया है, जिसे आप मोबाइल फोन या टैब के एप से कंट्रोल कर सकते हैं। इस कार में विडियो गेम के जॉयस्टीक की तरह का स्टेयरिंग दिया गया है, साथ ही एक डिस्प्ले लगा है जिसकी मदद से आप इस कार को कंट्रोल कर सकेंगे।

यहां से करा सकते हैं बुक

कार बनाने वाली स्वीडिस स्टार्ट-अप कंपनी यूनिटी ने इस कार को डिजाइन किया है और इसके लिए कंपनी ने प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सीमेन्स के साथ करार किया है। आपको बता दें कि इस कार को प्री-ऑर्डर करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। इस कार की डिलीवरी आपको 2 साल बाद किया जाएगा।

Leave a Reply

Top