You are here
Home > NEWS > दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का फेज 2 जल्द होगा शुरू

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का फेज 2 जल्द होगा शुरू

दिल्ली मेट्रो के पिंक लाइन का दूसरा फेज जल्द ही आम जनता के लिए खुलने वाला है. फिलहाल पिंक मेट्रो का पहला फेज मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस तक चल रहा है. इस फेज के शुरू हो जाने से दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 296 किलोमीटर लंबा हो जाएगा जिसमें 14 मेट्रो स्टेशन होंगे. मजलिस पार्क से लाजपत नगर तक पूरी लाइन 7 के लिए 23 मेट्रो को लगाया जाएगा.

पिंक लाइन मेट्रो का दूसरा फेज महिलाओं के लिए खास वरदान साबित होने वाला है क्योंकि इस लाइन के जरिए राजधानी दिल्ली के 4 बड़े बाजार सरोजिनी नगर, आइएनए,  साउथ एक्सटेंशन, लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन से जुड़ेंगे. इस लाइन के जरिए शहर के खरीदार आसानी से शॉपिंग कर सकेंगे. बता दें कि सरोजिनी नगर और साउथ एक्स बाजार के लिए अब तक कोई मेट्रो कनेक्टिविटी नहीं थी.

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के दूसरे फेज से 6 मेट्रो स्टेशन जुड़ेंगे जिसमें मोतीबाग, भीकाजी कामा पैलेस, सरोजिनी नगर, INA , साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर मेट्रो खास होंगे. बता दें कि इन 6 मेट्रो स्टेशनों में 5 मेट्रो स्टेशन भूमिगत होंगे और एक मेट्रो स्टेशन बाहरी होगा. पिंक लाइन मेट्रो स्टेशन पर दो इंटरचेंज होंगे पहला लाजपत नगर दूसरा आईएनए.

मेट्रो स्टेशनों को कलाकृति से सजाया गया
दिल्ली मेट्रो के सभी मेट्रो स्टेशन की तरह इस फेज में भी कुछ स्टेशनों पर कलाकृति की गई है. मेट्रो स्टेशन के अंदर भारतीय परंपरा से जुड़ी भावपूर्ण कलाकृतियां दीवारों पर बनाई गई है. रिंग रोड पर मेट्रो स्टेशन के खंभों को भी पारंपरिक भारतीय जाली वर्क से सजाया गया है. जाली इंस्टॉलेशन बैकलिट है. मेट्रो पर लगे खंभों को और सुंदर दिखाने के लिए विजिबिलिटी के लिए नाइट ग्लो विनल लगाया गया है.

LED लाइट से रोशन होंगे मेट्रो स्टेशन
पिंक लाइन मेट्रो के दौरान पड़ने वाली मेट्रो स्टेशनों पर LED लाइट लगाई गई है ताकि बिजली की खपत को कम किया जा सके और ज्यादा अच्छी बिजली मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध कराई जा सके.

Leave a Reply

Top