You are here
Home > HOME > 2018 के पूरे साल रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में रही अव्वल

2018 के पूरे साल रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में रही अव्वल

jio
मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अन्य कंपनियों के मुकाबले लगातार 12वें महीने भी अव्वल रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नवीनतम आंकडों केअनुसार दिसम्बर 2018 में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 18.7 मेगाबाईट प्रति सेंकड(एमबीपीएस) रही जो अन्य दूरसंचार कंपनियों के मुकाबले काफी अधिक है । जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड नवंबर माह में 20.33 एमबीपीएस थी।
भारती एयरटेल के 4 जी नेटवर्क में दिसंबर में मामूली सुधरा दर्ज हुआ। नवंबर के 9.7 एमबीपीएस की तुलना में दिसम्बर में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.8 एमबीपीएस थी। वोडाफोन की 4 जी डाउनलोड स्पीड 6.8 एमबीपीएस से घटकर 6.3 एमबीपीएस रह गई। आईडिया की 6.2 एमबीपीएस से गिरकर 6 एमबीपीएस जा पहुंची। हलांकि आईडिया  और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आईडिया के तहत काम कर रही है किंतु ट्राई ने दिसंबर के लिए दोनों के आंकड़े अलग अलग दिखाए हैं।
अपलोड स्पीड के मामले में आईडिया नंबर एक रहा। कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, नवंबर महीने के 5.6 एमबीपीएस मुकाबले घटकर दिसंबर में 5.3 एमबीपीएस रह गई।
ट्राई अपने माईस्पीड पोर्टल के जरिए तमाम कंपनियों की स्पीड से जुड़े आंकड़े जुटाता है। इन आंकड़ों के आधार पर ही वह कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना करता है।
किसी भी नेटवर्क के उपयोक्ता को जब कोई वीडियो देखना होता है, इंटरनेट पर सर्फिंग करनी होती है, ई-मेल देखना होता है तो उसके लिए डाउनलोड स्पीड का अच्छा होना एक महत्वपूर्ण कारक होता है। वहीं तस्वीर, वीडियो, ई-मेल के माध्यम से फाइल भेजने के मामले में अपलोड स्पीड किसी नेटवर्क का प्रदर्शन परखने की अहम कड़ी हो जाती है।

Leave a Reply

Top