You are here
Home > NEWS > 13 मई को देश के वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की दिलचस्प झलकियां दिल्ली में

13 मई को देश के वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की दिलचस्प झलकियां दिल्ली में

नई दिल्ली। आगामी 13 मई को देश के वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की दिलचस्प झलकियां देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिलेंगी। देश के कई वनवासी क्षेत्रों से आए वनवासी कलाकार​ वनवासी कल्याण आश्रम, दिल्ली के वार्षिक उत्सव के आयोजन के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति करेंगे।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार डा. हर्षवर्धन उपस्थित जनसूह को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के शाह ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। समाज के प्रतिष्ठित और गणमान्य लोग बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे।

वनवासियों के सर्वागीण विकास हेतु श्री बालासहब देशपांडे ने लगभग 66 साल पहले वनवासी कल्याण आश्रम की नींव रखी थी। दिल्ली में वनवासी कल्याण आश्रम का कार्य 1978 में आरंभ हुआ अभी यहां उत्तर पूर्व के विद्यार्थियों के दो छात्रावास चल रहे हैं। इन छात्रावासों में रहकर उत्तर पूर्व के वनवासी क्षेत्रों से आए छात्र निशुल्क आवासीय शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

देश भर में वनवासी कल्याण आश्रम 65800 से ज्यादा वनवासी ग्रामों से संपर्क में रहकर 20 हजार से ज्यादा सेवा प्रकल्प वनवासी बंधुओं के समग्र विकास के लिए चला रहा है। कुल 231 छात्रावास चल रहे हैं और 4510 शिक्षा प्रकल्प, इसके अलावा 3965 आरोग्य केंद्र स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैं तथा 3105 आर्थिक विकास केंद्र इन क्षेत्रों में आर्थिक विकास में मदद कर रहे हैं। अभी तक 10 लाख से ज्यादा वनवासी बंधु वनवासी कल्याण आश्रम के प्रकल्पों से लाभान्वित हो चुके हैं।

 

Leave a Reply

Top