You are here
Home > breaking > 1 जुलाई से नहीं आएगी आपकी सैलरी

1 जुलाई से नहीं आएगी आपकी सैलरी


1 जुलाई तक आपको हर हाल में आपके आधार नंबर और पैन नंबर दोनों को लिंक कराना होगा।
सरकार और सुप्रीम कोर्ट दोनों ने ही ऐसा करने के लिए करदाताओं को सलाह दे चुके हैं। इनकम टैक्स रिटर्न भरने से लेकर बैंक खाता खुलवाने तक अब आधार कार्ड की अहमियत बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपने अब तक अपने पैन नंबर से आधार नंबर को लिंक नहीं कराया है तो आपको एक नहीं बल्कि दो नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।
जानिए आपको कौन से दो बड़े नुकसान होंगे अगर आप पैन नंबर को आधार नंबर से नहीं जोड़ते हैं तो..
1. कैंसिल हो सकता है आपका पैन कार्ड

अगर 1 जुलाई तक आपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड कैंसिल हो सकता है। एक बार आपका पैन कार्ड कैंसिल हो गया तो आपको अपना पैन कार्ड दोबारा से बनवाना पड़ेगा। वहीं अगर आप इसी पैन नंबर से अपना आईटीआर दाखिल करते हैं तो वो भी अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
2. 1 जुलाई से रुक सकती है आपकी सैलरी

1 जुलाई से आपकी सैलरी भी रुक सकती है अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो । ऐसा आपके पैन कार्ड के कैंसिल होने की वजह से हो सकता है। यानी पैन कार्ड कैंसिल होने के बाद आपकी सैलरी आपके खाते में प्रोसेस ही नहीं होगी क्योंकि कंपनियां टैक्सेबल लिमिट से अधिक सैलरी पर टीडीएस की कटौती करती हैं और पैन न होने से वो ऐसा नहीं कर पाएंगी।
इसलिए बेहतर होगा कि अगर आपके पास पैन नंबर और आधार नंबर दोनों हैं तो उन्हें आपस में जल्द ही लिंक करा लें। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है।

संवाददाता ऋषभ अरोड़ा

Leave a Reply

Top